अगर आपके सीने में होता है दर्द तो आप हो सकते हैं इस गंभीर समस्या का शिकार

अगर आपके सीने में होता है दर्द तो आप हो सकते हैं इस गंभीर समस्या का शिकार

आज के समय की लाइफस्टाइल की वजह से कई समस्यायों का सामना करना पड़ता है। बाहर की चीजों का सेवन भी बहुत ज्यादा हानिकारक होता है किन्तु लोग बाहर की चीजों का सेवन खूब करते हैं। आगे चलकर यही समस्या गैस का कारण बन जाती है। गैस के कारण पेट और सीने में असहनीय दर्द होता है। इस समस्या को कभी -कभी लोग समझ ही नहीं पाते हैं और काफी रुपये खर्च कर बैठते हैं।

अक्सर खाली पेट काफी समय तक रहने से भी पेट में गैस बनने लगती हैं और सीने में दर्द होने लगता है और धीरे -धीरे यह दर्द पेट तक पहुंचकर असहनीय हो जाता है। अगर आप भी गैस की समस्या से परेशान हैं तो इन उपायों का प्रयोग कर गैस से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में…
गैस की परेशानी से छुटकारा
पपीता का सेवन खूब करें
जैसा कि आप लोग जानते हैं किअभी तो हमारी सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद होता है और पपीता पेट को साफ करने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। यह पाचन क्रिया के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है और पेट में गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।
ग्रीन टी पियें
ग्रीन टी के अंदर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं। अगर किसी व्यक्ति को गैस की प्रॉब्लम है तो उस व्यक्ति को ग्रीन टी का जरूर सेवन करना चाहिए इससे उस व्यक्ति का पेट भी साफ रहेगा। पेट में गैस की समस्या भी खत्म हो जाएगी।
जीरा और इलाइची का सेवन
गैस के कारण छाती में होने वाले दर्द के लिए यह एक बेहतरीन उपाय है। यह पेट में गैस को होने से बचाता है पेट और छाती में होने वाले दर्द से भी छुटकारा दिलाते हैं। अपने गैस की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास पानी में कुछ इलायची के दाने डाले और उसे अच्छी तरह से उबालें। अच्छी तरह से उबालने के बाद उसे छानकर पी लीजिए यह आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा।
पानी अधिक पियें
जिन लोगों का सही से साफ नहीं होता है तथा उनकी वजह से ही पेट में गैस बनने लगती है और सीने में दर्द होने लगता है उन व्यक्तियों को दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। इससे उन व्यक्तियों का पेट भी साफ रहेगा तथा पेट में गैस भी नहीं बनेगी।

COMMENTS

Skip to toolbar