अजवाइन के ये चमत्कारी गुण जो शायद आप नहीं जानते होंगे

अजवाइन के ये चमत्कारी गुण जो शायद आप नहीं जानते होंगे

अजवाइन का इस्‍तेमाल घरो में नमकीन पूरी, मठ्ठी, नमक पारे और पराठों का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। अजवाइन बहुत से ऐसे गुण है जिनसे आप अब तक अंजान हैं। आज हम आपको अजवाइन के गुणों के बारे में बताएँगे।

1. पेट की बीमारियों से छुटकारा – अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है। इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिलता है।
2. वजन घटाने में मददगार – अजवाइन वजन घटाने में भी बहुत मददगार है। अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे चर्बी घटने लगती है। एक गिलास पानी में रात भर अजवाइन भ‍िगोकर रख दें. इसमें शहद मिलाकर खाली पेट पीने से जल्‍दी फायदा होता है।
3. सर्दी-जुकाम और खांसी में राहत – अगर आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही है तो अजवाइन का पानी बहुत फायदा करेगा। इसके लिए अजवाइन को पानी में मिलाकर उबाल कर इसमें काला नमक मिलाकर पीने से आराम म‍िलेगा
4. गठिया – अजवाइन से गठिया के रोग में भी आराम मिलता है। अजवाइन के चूरन की पोटली बनाकर घुटनों में सेंकने से फायदा होता है। आधा कप अजवाइन के रस में सौंठ मिलाकर पीने से भी गठिया का रोग ठीक हो जाता है।
5. मसूड़ों की सूजन – अगर मसूड़ों में सूजन हो तो गुनगुने पानी में अजवाइन के तेल की कुछ बूंदे डालकर कुल्‍ला करने से आराम मिलेगा।

COMMENTS

Skip to toolbar