आँखों की रोशनी को बढ़ाने के ये 5 उपाय हर इंसान को जरूर मालूम होने चाहिए

आँखों की रोशनी को बढ़ाने के ये 5 उपाय हर इंसान को जरूर मालूम होने चाहिए

आँखे हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग हैं। बिना आँखों के दुनिया की कल्पना करना भी मुश्किल है। आज के समय लैपटाप या मोबाइल पर लगातार काम करने से आँखों को बहुत हानि पहुँचती है। आज मैं कुछ ऐसी टिप्स लेकर आया हूँ जो आँखों की रोशनी को तेज और बरकरार बनाए रखेंगे।
पानी के छींटे मारे
पानी आपकी सभी समस्‍याओं का निदान करता है। समय-समय पर अपनी आंखों को धोते रहें। इससे आंखों में डिहाईड्रेशन नहीं होगा और वह स्‍वस्‍थ रहेगी। बाहार से आने के बाद आंखों पर पानी की छींटे जरूर मारे।
आंखों का व्‍यायाम
अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें और जब हथेलियां गर्म हो जाएं तो उन्‍हे हल्‍के से आंखों पर रख लें। ऐसा करने से आंखों का तनाव काफी हद तक दूर हो जाता है। इसके अलावा, आंखों के तनाव को दूर करने का एक और आसान तरीका है, अपनी आंखों को बंद रखे और किसी सुंदर सी जगह होने की कल्‍पना करें। इससे आंखों को काफी आराम मिलता है।
पलक झपकाते रहें
आपकी पलकों को लगातार झपकना एक सामान्‍य प्रक्रिया है जो आपकी आंखों को तरो – ताजा रखता है और आंखों को तनाव मुक्‍त रखता है। कम्‍प्‍यूटर का इस्‍तेमाल करने वाले लोग अपनी आंखों की पलकों को कम झपकाते है, ऐसे लोगों को हर सेकेंड कम से कम तीन से चार बार अपनी आंखों को झपकाना चाहिए।
ड्राई एयर से बचें
किसी भी ऐसी हवा से बचना चाहिए जिससे आंखों की नमी चली जाती हो जैसे-एसी की सीधी हवा। अपने घर, ऑफिस या गाड़ी में एसी के पैनल को हमेशा नीचे रखें ताकि आपकी आंखों पर सीधी हवा न लगे। शुष्‍क हवा लगने से अंधापन या कार्निया में बीमारी हो सकती है।
अगर आप कम्‍प्‍यूटर और मोबाइल का इस्‍तेमाल ज्‍यादा करते है तो उसकी ब्राइटनेस को कम रखें। इससे आपकी आंखों को ज्‍यादा जोर नहीं लगाना पडेगा और स्‍क्रीन की तीव्र रोशनी से आंखों को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

COMMENTS

Skip to toolbar