इस जूस का सेवन खत्म करेगा शरीर की सभी बीमारियां, आयुर्वेद में कहलाता है अमृत

इस जूस का सेवन खत्म करेगा शरीर की सभी बीमारियां, आयुर्वेद में कहलाता है अमृत

आज मैं आप को एक ऐसी जूस के बारे में बताने जा रहा हूँ जो शरीर की सभी बीमारियों को खत्म करता है। जी हाँ, मैं बात कर रहा हूँ नीम की पत्तियों के जूस के बारे में, नीम शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। आयुर्वेद में नीम के जूस को अमृत समान कहा गया है। नीम के नियमित सेवन से शरीर के कई रोग खत्म होते हैं और यह शरीर को खूबसूरत बनाता है। नीम एंटीबायोटिक्स की तरह काम करता है।

नीम के जूस के फायदे
1.मुहासों को खत्म करें
नीम में एंटी इंफ्लेमेट्री तत्‍व पाए जाते हैं, नीम का अर्क पिंपल और एक्‍ने से मुक्‍ती दिलाने के लिये बहुत अच्‍छा माना जाता है। इसके अलावा नीम जूस शरीर की रंगत निखारने में भी असरदार है।
2.पीलिया और कान रोग में फायदेमंद
नीम की पत्तियों के रस और शहद को 2:1 के अनुपात में पीने से पीलिया में फायदा होता है, और इसको कान में डालने से कान के विकारों में भी फायदा होता है।
3. रक्त को साफ़ करें एवं आँखों की रोशनी बढ़ाए
नीम में ऐसी भी क्षमता है कि अगर आपकी रक्त धमनियों में कहीं कुछ जमना शुरु हो गया हो तो ये उसको साफ कर सकती है। आंखों की रौशनी बढ़ाए – नीम के रस की दो बूंदे आंखो में डालने से आंखो की रौशनी बढ़ती है और अगर कन्जंगक्टवाइटिस हो गया है, तो वह भी जल्द ठीक हो जाता है।
4.चिकन पॉक्स के निशान मिटाए
शरीर पर चिकन पॉक्स के निशान को साफ करने के लिये, नीम के रस से मसाज करें। इसके अलावा त्वचा संबधि रोग, जैसे एक्जिमा और स्मॉल पॉक्स भी इसके रस पीने से दूर हो जाते हैं।
5. कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग से छुटकारा
नीम एक रक्त-शोधक औषधि है, यह बुरे कैलेस्ट्रोल को कम या नष्ट करता है। नीम का महीने में 10 दिन तक सेवन करते रहने से हार्ट अटैक की बीमारी दूर हो सकती है।
6.पायरिया में लाभदायक
मसूड़ों से खून आने और पायरिया होने पर नीम के तने की भीतरी छाल या पत्तों को पानी में औंटकर कुल्ला करने से लाभ होता है। इससे मसूड़े और दाँत मजबूत होते हैं।आंखों की रौशनी बढ़ाए – नीम के रस की दो बूंदे आंखो में डालने से आंखो की रौशनी बढ़ती है और अगर कन्जंगक्टवाइटिस हो गया है, तो वह भी जल्द ठीक हो जाता है।
7.शरीर की गन्दगी साफ़ करे
नीम का जूस पीने से शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। यह हमारे बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसी के साथ यह पेट की पाचन क्रिया के क्रियाकलाप में भी काफी मददगार होता है।
8.प्रेगनेंसी में लाभदायक
.प्रेगनेंसी के दौरान अगर आप नीम के रस का सेवन करती हैं, तो ऐसे में आपको शरीर के दर्द से छुटकारा मिल जाता है। लेबर पैन से छुटकारा पाने के लिए भी कई महिलाएं नीम के रस से मसाज करती हैं।

COMMENTS

Skip to toolbar