इस दूध को सप्ताह में सिर्फ 2 बार पी लो, बीमारियां पास नहीं आयेंगी

इस दूध को सप्ताह में सिर्फ 2 बार पी लो, बीमारियां पास नहीं आयेंगी

दूध हमारे शरीर के लिए पूर्ण पोषण का काम करता है। बच्चों के लिए तो दूध अमृत के समान होता है। दूध के सेवन से शरीर को लगभग सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं। इस लिए आहार में दूध का होना बहुत जरूरी होता है। दूध गाय और भैंस का भारत में ज्यादा सेवन किया जाता है किन्तु आज मैं आपको जिस दूध के बारे में बताने जा रहा हूँ , वह दूध बहुत ही ताकतवर माना जाता है। जी हाँ, मैं बात कर रहा हूँ बकरी के दूध के बारे में, आइये जानते हैं कि बकरी का दूध कितना ताकतवर और सेहत के लिए लाभदायक होता है।

बकरी का दूध बहुत ही सुपाच्य और हल्का होता है। बकरी के दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी-2, विटामिन सी और विटामिन डी तथा इसके साथ साथ बकरी के दूध में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है। आप जानते होंगे बकरी का दूध हमारे सेहत के लिए कितना लाभदायक है और किन किन बीमारियों के लिए यह बहुत ही उपयोगी होता है। सेंट्रल इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च ऑन बकरी के वैज्ञानिको के अनुसार अगर बकरी का दूध सिर्फ सप्ताह में एक -एक गिलास पी लिया जाया तो यह कई बीमारियों को पास भी नहीं आने देगा। दोस्तों बकरी के दूध में मैग्नीशियम होता है। आपको बता दें कि मैग्नीशियम एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमारे हार्टबीट को सुचारू बनाए रखने में बहुत ही लाभदायक होता है। यह खून के थक्के को जमने से रोकता है। जिससे हमें कभी भी कोलेस्ट्रोल की समस्या नहीं होती है। इसके साथ साथ बकरी के दूध में मिलने वाला तत्व शरीर के वजन को बढ़ाने से रोकता है। दूध में प्रोटीन और कैल्शियम काफी मात्रा में होता है। यह दोनों पौष्टिक तत्व वजन कम करने में बहुत ही सहायक होते हैं आपको बता दें इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन मेटाबोलिज्म बढ़ाने में बहुत ही सहायक होता है।
अगर आप बकरी का दूध सप्ताह में सिर्फ दो बार पीते हैं, तो आपका पाचन तंत्र कभी भी खराब नहीं होगा। और आप हर समय स्वस्थ बने रहेंगे। इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला आयरन हमारे शरीर में होने वाले एनीमिया रोग को रोकता है। जिससे हमारे शरीर में खून की वृद्धि होती है। बकरी के दूध में पाया जाने वाला ऐसा तत्व जो हमारे शरीर में सूजन को भी रोकता है। दोस्तों इसलिए बकरी का दूध सप्ताह में दो बार जरूर सेवन करना चाहिए। यह दूध आम दूध से बहुत अलग होता है। क्योंकि इसमें पोषक तत्वों के अलावा पचने की जबरदस्त शक्ति होती है। आपको बता दें की बकरी के दूध से डेंगू रोग की भी रोकथाम की जा सकती है।
बकरी का दूध बहुत तेजी से प्लेटलेट्स को बढ़ाता है जो डेंगू रोग के कारण बहुत गिर जातीं हैं। बकरी का दूध इतना ताकतवर होता है कि आपको 75 साल की उम्र तक ताकतवर बनाये रखेगा।

COMMENTS

Skip to toolbar