तम्बाकू, सिगरेट और गुटखा छोड़ने का आसान घरेलू उपाय

तम्बाकू, सिगरेट और गुटखा छोड़ने का आसान घरेलू उपाय

हम सभी जानते हैं कि तम्बाकू , सिगरेट और गुटखा हमारी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है। लेकिन इसकी लत लग जाने पर इसे लोग छोड़ नहीं पाते हैं। तम्बाकू में खासकर निकोटीन नामक एक तत्व पाया जाता है। इसी निकोटीन की वजह से हम इसे नहीं छोड़ पाते हैं और यह हमारे खून में भी मिल जाता है। आज मैं आपको ऐसा उपाय बताने जा रहा हूँ , जिसकी एक ही खुराक में आप तम्बाकू, सिगरेट और गुटखा छोड़ देंगे। आइये जानते हैं उस उपाय के बारे में –

तम्बाकू, सिगरेट और गुटखा छोड़ने का घरेलू उपाय
इसके लिए आपको अजवाइन, अदरक. नींबू और काले नमक की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले अजवाइन को हल्का सा भून कर 1-2 ग्राम पाउडर बना लें। इसमे आधा छुटकी काला नमक मिला लें। इस चूर्ण को शाम को सोते समय एक बार में हल्के गर्म पानी के साथ सेवन करें। सुबह जब आप उठेंगे तो आपको तम्बाकू, सिगरेट और गुटखा की लत नहीं लगेगी। लेकिन जैसा कि मैं आपको बता चुका हूँ कि तम्बाकू में निकोटीन होता है।
इसी कारण इसे एकदम छोड़ने से आपको परेशानी हो सकती है। इसके लिए आप 50 ग्राम अदरक को छोटा -छोटा काट लें और उसमें हल्का नींबू का रस मिला कर , थोड़ा सा काला नमक मिला लें। अब इस अदरक को धूप में सुखाकर किसी शीशी में भर लें और कुछ दिनों तक इसका सेवन करें। अदरक में सल्फर पाया जाता है जो आपके शरीर में निकोटीन को धीरे -धीरे खत्म करेगा।

COMMENTS

Skip to toolbar