पुरुषों के लिए ताकत का खजाना हैं ये 3 चीजें, बनातीं हैं अन्दर से मजबूत

पुरुषों के लिए ताकत का खजाना हैं ये 3 चीजें, बनातीं हैं अन्दर से मजबूत

आज के समय में स्वस्थ और ताकतवर शरीर की कल्पना करना ही मुश्किल हो गया है। रोजाना की भागदौड़ और पूर्ण पोषण युक्त आहार न मिलने के कारण शरीर अन्दर ही अन्दर खोखला होता जा रहा है। अगर पोषण युक्त चीजों का सेवन किया जाय तो शरीर को मजबूत और ताकतवर बनाया जा सकता है। आज मैं आपको ऐसी तीन चीजों के बारे में बताने जा रहा हूँ जो पुरुषों के लिए ताकत का खजाना हैं।

1.काले चने :
शरीर को सबसे ज्यादा पोषण भीगे काले चने से मिलते हैं। चनों में बहुत सारे विटामिन्स और क्लोरोफिल के साथ फास्फोरस आदि मिनरल्स होते हैं जिन्हें खाने से शरीर को कोई बीमारी नहीं लगती है। रोजाना सुबह के समय भीगे चने खाने से आपको बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है।
इसके लिए काले चनों को रातभर भिगोकर रख लें और हर दिन सुबह दो मुट्ठी खाएं। कुछ दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा। सुबह 1 चम्मच शक्कर के साथ मुट्ठी भर भीगे हुए चने खाने से स्पर्म काउंट बढ़ता है। रातभर भिगे हुए चनों से पानी को अलग कर उसमें अदरक, जीरा और नमक को मिक्स कर खाने से कब्ज और पेट दर्द से राहत मिलती है। शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए अंकुरित चनों में नींबू, अदरक के टुकड़े, हल्का नमक और काली मिर्च डालकर सुबह नाश्ते में खाएं। आपको पूरे दिन की एनर्जी मिलेगी। चने में फॉस्फोरस होता है जो हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाता है और किडनी से एक्स्ट्रा साल्ट निकालता हैं।
2.सोयाबीन :
सोयाबीन को अंकुरित करके खाना भी हमारी सेहत के लिए लाभदायक होता है! खून को बढ़ाने पेट की बीमारियों को ठीक करने हमारे शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ाने व वजन बढाने में भी अंकुरित सोयाबीन फायदेमंद होता है। अगर आपका शारीरिक विकास नहीं हो रहा है या नाखून बाल आदि नहीं बढ रहे है तो सोयाबीन का सेवन इनके विकास में भी सहायक है। सोयाबीन मिर्गी याददाश्त बढ़ाने व दिमागी कमजोरी को दूर करता है।
3.कच्चा पनीर :
कच्चा पनीर दूध को फाड़ कर बनाया जाता है। आपका मन हो तो आप उस पानी को पी भी सकते हैं जो पनीर के बाद बचा है। यह पानी आपके शरीर को बहुत फायदा पहुंचाता है। लेकिन अगर आपका मन हो तो ही और जो बचता है वह पनीर होता है। पनीर में कार्बोहाइड्रेट्स, फैक्ट्स और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं। पनीर के अंदर बहुत कम मात्रा में कार्बन होता हैं। अगर 100 ग्राम पनीर है, तो उसके अंदर 7 से 8 ग्राम तक फैट होता है और 7 से 8 ग्राम ही प्रोटीन होता है। यानी प्रोटीन और फैट एक साथ मिले तो वह प्राइमरी सोर्स ऑफ प्रोटीन होता है और ना ही वह प्राइमरी सोर्स ऑफ फैट होता है। पनीर लीन शॉर्ट्स प्रोटीन नहीं है। इसके अंदर सिर्फ प्रोटीन होता है। पनीर को प्राइमरी सोर्स ऑफ प्रोटीन कहा जाता है। पनीर में लीन प्रोटीन नहीं होती है, क्योंकि पनीर के अंदर फैट और प्रोटीन दोनों एक जैसी मात्रा में है।

COMMENTS

Skip to toolbar