रात मे सोने से पहले खा लो ये सस्ती चीज़ – फ़ायदा जानकर आप भी खाने लगेंगे

रात मे सोने से पहले खा लो ये सस्ती चीज़ – फ़ायदा जानकर आप भी खाने लगेंगे

पुराने जमाने में लोग मीठे के तौर पर केवल गुड़ का ही सेवन करते थे। लेकिन आजकल लोग चीनी का सेवन ज्यादा कर रहे है। आयुर्वेद के अनुसार गुड खाना शरीर के लिए बहुत गुणकारी बताएं गया है। गुड़ खाने से शरीर का विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B12, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते है। गुड़ खाने से आंखों के अलावा बाल, पेट और हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है। रात को सोते समय गुड़ खाकर गर्म पानी पीने से शरीर। की कई गम्भीर बीमारियों को दूर किया जा सकता है । तो आइए जानते है रात को सोने से पहले गुड़ खाकर गर्म पानी से देखे इसके फायदे।

रात को गुड़ खाकर गर्म पानी पीने के फायदे :-

1) अगर किसी व्यक्ति को वायु वायु प्रदूषण की वजह से अस्थमा की बीमारी हो गई है , तो रात को सोते समय थोड़ा-सा गुड़ खाकर ऊपर से एक गिलास गर्म पानी पी लें। इससे कुछ ही दिनों में अस्थमा की समस्या दूर हो जाएगी।

2) वर्तमान समय में बहुत से लोग शरीर में कमजोरी की समस्या को महसूस करते है। शरीर में कमजोरी की समस्या का मुख्य कारण आजकल के खान पान में पौस्टिक तत्वों की कमी होना है। जिसके कारण अधिकतर पुरूषों में कमजोरी की समस्या देखी जा रही है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो रात को थोड़ा सा गुड़ खाकर ऊपर से एक गिलास गर्म पानी पी ले। इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा। आपकी भूख भी तेज लगेगी और खाया – पिया शरीर के अंगों लगने लगेगा। इससे शरीर मजबूत और ताकतवर बन जायेगा।

3) अगर आप एनीमिया की बीमारी से पीड़ित है तो रात को सोते समय गुड़ खाकर गर्म पानी पिएं। शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है और रक्त की कमी दूर हो जाती है। इस उपाय से कुछ दिनों में आपको एनीमिया की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

COMMENTS