सांप के काटने का रामबाण घरेलू उपचार, एक बार जरूर जान लें

सांप के काटने का रामबाण घरेलू उपचार, एक बार जरूर जान लें

सांप एक कीट है और ये पूरी धरती पर काफी मात्रा में पाए जाते हैं। भारत में तो सांप की पूजा भी की जाती है और इसे नाग देवता कहा जाता है। सांप को आज से नहीं पौराणिक रूप से पूजा जाता है।

सांप की प्रजातियाँ और इसका विष
सांप को दुनिया के लगभग सबसे विषैले जीवों में से एक माना जाता है , कुछ सांप ऐसे हैं जिनका अगर तुरंत उपचार नहीं हो पाया तो मौत भी हो जाती है। हमारे भारत में करीब 550 प्रजातियों के सांप है जिनमें से केवल 10 प्रजाति ही ऐसी होती है जो जहरीली होती है। इसका मतलब ये हुआ की भारत में ज्यादातर सांप जहरीले नहीं होते है। आज मैं आपको कुछ ऐसे उपचार बताने जा रहा हूँ, जिनसे आप जहरीले से जहरीले सांप के काटने पर उसका विष 5 मिनट में दूर कर सकते हैं। आइये जानते हैं उन उपचार के बारे में …
सांप काटने का 5 मिनट में उपचार
1.तुअर दाल से भी सांप के काटने के कारण फैलने वाले जहर के असर को कम किया जा सकता है, इसके लिए आप तुअर दाल की जड़ को पीस कर यदि आप रोगी को खिलाते है तो आपको जहर के असर को कम करने में मदद मिलती है।
2.एक नयी इंजेक्शन जिस पर सुई न लग हो लें। इसके ऊपर वाले प्लास्टिक नोक को काट दें और सर्पदंश वाली जगह पर लगाकर खिंचें जिससे कि जहर बाहर निकल जाए।
3.लहसुन एक ऐसी चीज है जो हर रसोई में बड़ी ही आसानी से मिल जाता है, यदि आपको सांप काट जाता है, तो आप लहसुन को पीस कर उसका पेस्ट तैयार करें, उसके बाद उसमे थोड़ा सा शहद मिलाकर उसे उस स्थान पर लगाएं जहां सांप ने काटा है या फिर उसे चटवायें ऐसा करने से भी सांप के जहर के असर को कम करने में मदद मिलती है।

COMMENTS

Skip to toolbar