हाथ, पैर, कमर और पीठ के दर्द को दूर रखती है ये चीज, बीपी और खून की कमी में भी है लाभदायक

हाथ, पैर, कमर और पीठ के दर्द को दूर रखती है ये चीज, बीपी और खून की कमी में भी है लाभदायक

आजकल गलत खानपान और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोगों का शरीर बहुत जल्दी कमजोर हो जा रहा है और आज के समय में लोगों में अनेक प्रकार की समस्या देखने को मिलती है। गलत खानपान की वजह से शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां घर बनाने लगती है लेकिन आज हम आप लोगों को एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अनेक बीमारियों को दूर करने में सहायक होता है।

दोस्तों हम लोग जिस चीज के बारे में बात कर रहे हैं उस चीज का नाम खसखस है, जो हाथ पैर, कमर और पीठ के दर्द तथा बीपी और खून की कमी में सहायक होता है। दूध के साथ इसका सेवन करने से काफी ज्यादा फायदेमंद होता है इसके लिए आप दो चम्मच खसखस को पानी में 4 से 5 घंटे के लिए भिगो दें, फिर से निकालकर पीस लें और गुनगुने दूध के साथ इसका सेवन रात को सोने से पहले करें।

आपकी जानकारी के लिए बता दे यह शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसमें ओमेगा 6 फैटी एसिड पाया जाता है, जिससे वजन कंट्रोल रहता है और शारीरिक कमजोरी दूर होकर शरीर मजबूत बनता है। इसमें कैल्शियम की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है। इसके अलावा हाथ पैर कमर और पीठ के दर्द को दूर करने में सहायक होता है।

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है उनके लिए भी यह फायदेमंद माना जाता है। इसमें पोटेशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए दूध के साथ इसका सेवन करना चाहिए।

COMMENTS