सरकारी टीचर बनने के लिए क्या-क्या कोर्स होते है, कैसे बने सरकारी टीचर।

सरकारी टीचर बनने के लिए क्या-क्या कोर्स होते है, कैसे बने सरकारी टीचर।

वैसे तो आजकल प्राइवेट और सरकारी दोनों तरह के टीचरों की मांग है लेकिन आज हम सिर्फ सरकारी टीचर के बारे में ही बात करेंगे। यह आर्टिकल थोड़ा लंबा हो सकता है लेकिन इसमें आपको सरकारी टीचर बनने के लगभग सभी कोर्स के बारे में पता चल जाएगा। चलिए सबसे पहले सरकारी टीचर बनने के लिए कौन-कौन से कोर्स होते है यह जान लेते है।

पहला कोर्स B.Ed (Bachelor Of Education)

बी.एड. करने के लिए ग्रेजुएशन पास होना जरुरी है इसके अलावा बी.एड. में प्रवेश लेने के लिए Entrance Exam भी देना होता है उसे पास करने के बाद आप बी.एड के लिए आवेदन कर सकते हो 2019 में बी.एड. कोर्स की अवधि 2 वर्षो की रखी गई है अगले साल से बी.एड कोर्स 4 साल का हो जाएगा। और अगर आप इंटरमीडिएट के बाद सीधे बी.एड कोर्स करते हो तो आपको 5 साल का बी.एड कोर्स करना पड़ेगा।

बी.एड करने के बाद Primary, Middle और High School आदि स्कूल के सरकारी टीचर बन सकते है।

दूसरा कोर्स B.T.C

बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट (B.T.C) कोर्स सिर्फ उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए होता है BTC कोर्स करने के लिए आपका ग्रेजुएशन पास होना जरुरी है। और आपकी उम्र 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी जरुरी है। यह कोर्स 2 साल का होता है।

यह कोर्स करने के बाद आप Primary और Middle स्कूल में सरकारी टीचर बन सकते है।

तीसरा कोर्स BP.Edu 

बैचलर ऑफ़ फिजिकल एजुकेशन (BP.Edu) के लिए आपके पास 12th में Physical Subject होना चाहिए अगर है तो आप 3 साल का BP.Edu ग्रेजुएशन कोर्स कर सकते है। ग्रेजुएशन में अगर Physical Subject था तो आप BP.Edu में 1 साल का कोर्स कर सकते हो।

इसमें आपको Entrance Test, Physical test, Written Exam Test के बाद interview के जरिए सरकारी टीचर का सिलेक्शन होता है।

चौथा कोर्स N.T.T.

नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (N.T.T.) कोर्स करने के लिए आपको 12th में अच्छे मार्क्स लाने होंगे। इसमें Marks या Entrance Test के आधार पर Admission दिया जाता है यह कोर्स 2 वर्षो का होता है। यह कोर्स करने के बाद आप नर्सरी तक के बच्चों को पढ़ाने योग्य हो जाते हो।

इन कोर्स को करने के बाद भी आपको कुछ और एग्जाम्स देने होंगे। चलिए उनके बारे ,में जान लेते है।

T.E.T. एग्जाम

B.Ed कोर्स करने के बाद आपको TET की परीक्षा को पास करना जरुरी है। TET एग्जाम का सर्टिफिकेट 5 साल के लिए मान्य होता है। 5 साल बाद आप दोबारा TET का एग्जाम देकर अगले 5 साल के लिए सेर्टिफिकेट ले सकते हो।

TGT और PGT एग्जाम

TGT करने के लिए आपको Graduation और B.Ed पास होना जरुरी है PGT करने के लिए Post Graduation और B.Ed होना जरुरी है TGT टीचर 6 Class से 10th तक और PGT टीचर 10th से 12th Class तक पढ़ा सकता है।

COMMENTS