लम्बी कतारों में लगने से मिला छुटकारा, अब घर बैठे खुद बनाएं अपना ड्राइविंग लाइसेंस!

लम्बी कतारों में लगने से मिला छुटकारा, अब घर बैठे खुद बनाएं अपना ड्राइविंग लाइसेंस!

भारत में बहुत सारे ऐसे लोग मौजूद हैं। जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है। और देश में जब से मोदी सरकार ने नए संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट को लागू किया है. तब ही से लोगों में ड्राइविंग लाइसेंस को बनवाने को लेकर होड़ लगी हुई है.लोग जल्द से जल्द ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं. लेकिन उन्हें लम्बी कतारों में मजबूरन लगना पड़ रहा है. इतना ही नहीं ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वाले एजेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए लोगों से काफी ज्यादा पैसे वसूलते हैं जिसके चलते आम आदमी लाइसेंस नही बनवा पाते हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन लोगों के लिए मोदी सरकार ने खुशखबरी दी है दरअसल मोदी सरकार, ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के नियमों को लगातार आसान बनाती जा रही है ऐसे में जो लोग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते है वे लोग चाहे तो अपना ड्राइविंग लाइसेंस घर बैठे खुद बना सकते है। जहाँ पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब इन समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। आइए तो जान लेते है इस प्रकार आप घर बैठे खुद ड्राइविंग लाइसेंस बन सकते हैं।

ऐसे करें नए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन

ड्राइविंग लाइसेंस घर बैठे बनवाने के लिए आपको परिवहन जीओवी डॉट इन (parivahan.gov.in) की वेबसाइट पर जाना होगा। और उस वेबसाइट पर आपको ऑनलाइन अप्लाई ड्राइविंग लाइसेंस का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करते ही आप एक फॉर्म पर पहुंच जाएंगे। इसके बाद आपको वहाँ पर अपनी सारी डिटेल भरनी होगी। लेकिन एक बात का ध्यान रखे कि सारी जानकारी सही सही भरनी होगी। जैसे ही आप अपना फॉर्म भर लेते है। उसके बाद आपको का ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। जिसके बाद आपके फोन नंबर पर आरटीओ की तरफ से एक कन्फ़र्मेशन मैसेज भेजा जायेगा। और उसके बाद आपको आरटीओ की तरफ से एक तारीख का भी मैसेज प्राप्त होगा। और आपको उस तारीख को जा कर ड्राइविंग टेस्ट देना होगा। टेस्ट देने के 15 दिन के अन्दर आपके पते पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस भेज दिया जायेगा।

ये डॉक्यूमेंट है जरूरी

लाइसेंस बनवाने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे जैसे की एज प्रूफ के लिए वोटर आइडी कार्ड स्कूल सर्टिफिकेट पासपोर्ट या बर्थ सर्टिफिकेट में से कोई एक डॉक्यूमेंट होना चाहिए। एड्रेस प्रूफ के लिए भी आपके पास वोटर आइडी कार्ड सरकारी पे स्लिप पास बुक केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी किए आईडी कार्ड में से एक होना जरुरी है।

COMMENTS