5 देश जो भारत के बिल्कुल सच्चे मित्र हैं, हर मुश्किल में देते हैं भारत का साथ, आप भी देखिए

5 देश जो भारत के बिल्कुल सच्चे मित्र हैं, हर मुश्किल में देते हैं भारत का साथ, आप भी देखिए

दुनिया में बहुत सारे ऐसे शक्तिशाली देश है जो भारत की अच्छे दोस्त हैं देश माने जाते हैं आज हम आप लोगों को दुनिया के पांच ऐसे ही शक्तिशाली देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भारत की हर मुश्किल परिस्थिति में भारत के साथ खड़े रहते हैं और भारत की मदद करते हैं। तो आइए दोस्तों जान लेते हैं भारत के पांच सबसे अच्छे मित्र देश के बारे में।

5. कनाडा

कनाडा दुनिया का 5वां ऐसा शक्तिशाली देश है जो भारत की हर मुश्किल परिस्थिति में भारत की मदद करता है कनाडा को दुनिया का एक विकसित और शक्तिशाली देश माना जाता है कनाडा में ज्यादातर प्रवासी लोग निवास करते हैं। आपको कनाडा में ज्यादा भारतीय लोग देखने को मिल जाएंगे। भारत के लोग कनाडा में काम करके भारत एक विकसित और शक्तिशाली देश बनाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं जिसके कारण कनाडा मानता है कि भारत उसका एक सच्चा और अच्छा मित्र देश है।

4. नेपाल

दोस्तों नेपाल दुनिया का चौथा ऐसा देश है जो भारत की हर मुश्किल परिस्थिति में भारत के साथ खड़ा रहता है। नेपाल को दुनिया का एक छोटा देश माना जाता है। भले ही नेपाल शक्तिशाली देश ना हो, लेकिन वह मनोबल बढ़ाने के लिए भारती हमेशा सहायता करता है। नेपाल और भारत का रिश्ता काफी ज्यादा मजबूत माना जाता है नेपाल दुनिया का एक छोटा और खूबसूरत देश है, जहां का लाखों लोग घूमने के लिए जाते हैं।

3. अमेरिका

दोस्तों अमेरिका दुनिया का तीसरा ऐसा देश है जो भारत की हर मुश्किल परिस्थिति में भारत के साथ खड़ा रहता है अमेरिका को दुनिया का सबसे शक्तिशाली और अमीर देश माना जाता है। अमेरिका दुनिया के किसी भी देश की तुलना में अपने रक्षा बजट में सबसे ज्यादा पैसा खर्च करता है। अमेरिका की वायु सेना दुनिया की सबसे शक्तिशाली वायु सेना है इसके अलावा अमेरिका के पास नहीं बड़े-बड़े और शक्तिशाली घातक हथियार भी मौजूद है। वर्तमान समय में भारत और अमेरिका का रिश्ता काफी अच्छा माना जाता है, जिसके कारण हमारे देश की हर मुश्किल परिस्थिति में अमेरिका हमारा का साथ देता हैं।

2. इजराइल

दोस्तों इजरायल दुनिया का दूसरा ऐसा शक्तिशाली देश है जो भारत की हर मुश्किल परिस्थिति में भारत के साथ खड़ा रहता है इजराइल को दुनिया का एक शक्तिशाली और खतरनाक देश माना जाता है। दोस्तों इजराइल दुनिया के शक्तिशाली देशों में गिना जाता है जो अपने दुश्मनों को क्रूर सजा देने के लिए जाने जाते हैं। इजराइल और भारत का रिश्ता हमेशा से ही मजबूत रहा है। युद्ध की स्थिति में भी इजराइल ने भारत का साथ दिया था।

1. रूस

दोस्तों रूस भारत का सबसे बड़ा मित्र देश माना जाता है। रूस और भारत के रिश्ते को पूरी दुनिया में जाना जाता है। वर्तमान समय में रूस और भारत दोनों ही शक्तिशाली देश है जो हर मुश्किल परिस्थिति में एक दूसरे के साथ खड़े रहते हैं। रूस दुनिया के किसी भी देश की तुलना में सबसे ज्यादा परमाणु संपन्न देश है अंतरराष्ट्रीय मंच में भी रूस हमेशा भारत का साथ देता है। 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध में भी रूस ने भारत का साथ दिया था।

COMMENTS